Saturday, December 13, 2008

हर व्यक्ति को होगा विकास की मुख्य धारा से जुड़ने का एहसास

मुख्यमंत्री ने मंत्रालय में संभाला कार्यभार - रायपुर, 13 दिसम्बर 2008 - छत्तीसगढ़ के दोबारा निर्वाचित मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि राज्य के हर व्यक्ति को विकास की मुख्य धारा से जुड़ने का एहसास होगा। डॉ. सिंह ने कहा कि प्रदेश का प्रत्येक व्यक्ति स्वयं को विकास की मुख्य धारा में जुड़ता हुआ देखे और महसूस करे, यह देखना प्रदेश सरकार की सबसे महत्वपूर्ण जिम्मेदारी होगी। डॉ. सिंह ने आज सवेरे यहां मंत्रालय में पूजा अर्चना के बाद अपना कार्यभार ग्रहण करते हुए इस आशय के विचार व्यक्त किए। उन्होंने राज्य विधानसभा के द्वितीय आम चुनाव में प्राप्त ऐतिहासिक जनादेश के लिए आम जनता को धन्यवाद देते हुए यह विश्वास दिलाया कि जनादेश के अनुरूप आगामी पांच वर्ष में भी वे राज्य को एक बेहतर, संवेदनशील, जवाबदेह और पारदर्शी सरकार देंगे।

डॉ. सिंह ने कहा कि जनता ने जिस आशा और विश्वास के साथ सरकार चलाने के लिए दोबारा अवसर दिया है, उस पर खरा उतरने का हरसंभव प्रयास किया जाएगा। विगत पांच वर्षों की तरह आगामी पांच वर्ष में भी गांव, गरीब और किसान हमारी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में होंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले पांच वर्ष में शुरू की गयी जनकल्याणकारी योजनाओं के साथ आगामी पांच वर्ष के लिए घोषणा पत्र में किए गए वायदों को योजनाबध्द ढंग से पूर्ण करना प्रदेश की नवनिर्वाचित सरकार की पहली प्राथमिकता होगी। उन्होंने कहा कि बिजली, पानी, सड़क, स्कूल और अस्पताल जैसी बुनियादी जरूरतों को पूर्ण करने के लिए अधोसरंचना विकास पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाएगा। राज्य के गरीबों में भी सर्वाधिक गरीब लगभग सात लाख परिवारों को अंत्योदय योजना के तहत सिर्फ एक रूपए किलो में और शेष लगभग 30 लाख गरीब परिवारों को सिर्फ दो रूपए किलो में चावल उपलब्ध कराने, किसानों को पांच हार्स पावर तक सिंचाई पम्पों के लिए नि:शुल्क बिजली देने, सभी किसानों को ब्याज मुक्त कृषि ऋण की सुविधा देने, गरीबों को नि:शुल्क नमक प्रदान करने सहित अन्य सभी घोषणाओं का क्रियान्वयन पूरी गंभीरता से किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने राज्य में बिजली के उत्पादन को और अधिक बढ़ाने तथा विद्युत वितरण की व्यवस्था को और बेहतर बनाने का विश्वास दिलाते हुए यह भी कहा कि राज्य के अंतिम छोर के गांव और आखिरी घर तक बिजली, पानी, शिक्षा आदि हर प्रकार की सुविधा पहुंचाना प्रदेश सरकार की अहम जिम्मेदारी होगी। डॉ. सिंह ने कहा कि नक्सल प्रभावित बस्तर संभाग से सरगुजा संभाग तक सरकार आम जनता और जनप्रतिनिधियों के सहयोग से शांतिपूर्ण विकास के लिए काम करेगी। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में जनता की सुरक्षा के और भी अधिक बेहतर उपाय किए जाएंगे। उल्लेखनीय है कि राज्य विधानसभा के द्वितीय आम चुनाव में पिछले महीने की 14 और 20 तारीख को हुए मतदान और इस महीने की 08 तारीख को मतगणना में सुस्पष्ट और ऐतिहासिक बहुमत के साथ डॉ. रमन ंसिह ने कल 12 दिसम्बर को यहां पुलिस परेड मैदान में आम जनता के बीच एक बार फिर मुख्यमंत्री पद की शपथ ली और आज उन्होंने सवेरे यहां मंत्रालय पहुंच कर अपने कार्यालय कक्ष में भगवान श्री गणेश की पूजा-अर्चना के साथ मुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार ग्रहण किया। इसके पहले उन्होंने आज सवेरे लगभग पौने ग्यारह बजे मंत्रालय परिसर के मुख्य भवन के प्रथम प्रवेश द्वार पर पूजा-अर्चना के साथ मंत्रालय में प्रवेश किया।

मुख्य सचिव श्री पी.जॉय. उम्मेन और अपर मुख्य सचिव श्री सरजिंयस मिंज सहित मंत्रालय के विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों और मंत्रालयीन कर्मचारियों ने पुष्प गुच्छ भेंट कर मुख्यमंत्री का आत्मीय स्वागत किया और उन्हें बधाई और शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर सर्वश्री रामविचार नेताम, राजेश मूणत, कोमल जंघेल, विजय बघेल, सिध्दनाथ पैकरा, धरम कौशिक और पुन्नूलाल मोहिले सहित अनेक नवनिर्वाचित विधायक तथा राज्य के विभिन्न जिलों से आए अनेक जनप्रतिनिधि भी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री के आज यहां मंत्रालय में दोबारा कार्यभार ग्रहण करने के अवसर पर राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री शिवराज सिंह, प्रमुख सचिव सर्वश्री विवेक ढांड, टी. राधाकृष्ण, अजय सिंह, सचिव सर्वश्री एन. बैजेन्द्र कुमार, जवाहर श्रीवास्तव, सी.के.खेतान, पी रमेश कुमार, नंदकुमार, पुलिस महानिरीक्षक श्री वाय.के.एस.ठाकुर, उप पुलिस महानिरीक्षक श्री अरूण देव गौतम, संचालक जनसम्पर्क श्री उमेश द्विवेदी, मुख्यमंत्री कार्यालय के उप सचिव श्री आलोक अवस्थी, विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी सर्वश्री विक्रम सिसोदिया, विवेक सक्सेना, अरूण बिसेन तथा विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। सभी लोगों ने डॉ. रमन सिंह को बधाई और शुभकामनाएं दी।

No comments: