Friday, December 26, 2008

छत्तीसगढ़ वक्फ बोर्ड द्वारा किये जा रहे कार्यो की उपराष्ट्रपति द्वारा सराहना

रायपुर, 26 दिसम्बर 2008 मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से आज यहां उनके निवास पर छत्तीसगढ़ राज्य वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष श्री सलीम अशरफी ने सौजन्य मुलाकात कर संयुक्त संसदीय समिति (वक्फ) राज्यसभा द्वारा नई दिल्ली में आयोजित बैठक की जानकारी दी। संयुक्त संसदीय समिति की बैठक में छत्तीसगढ़ राज्य वक्फ बोर्ड को राज्य शासन द्वारा उपलब्ध करायी जा रही सहायता और राज्य वक्फ बोर्ड के कार्यो की प्रशंसा की गई। श्री अशरफी ने मुख्यमंत्री को बताया कि इस बैठक में उप-राष्ट्रपति श्री मोहम्मद हामिद अंसारी, केन्द्रीय मंत्री अल्पसंख्यक मंत्रालय श्री ए.आर. अंतुले, लोक सभा अध्यक्ष श्री सोमनाथ चटर्जी एवं संयुक्त संसदीय समिति (वक्फ) के अध्यक्ष श्री के. रहमान सहित 32 लोक सभा सांसद एवं वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित हुए।

श्री अशरफी ने बताया कि छत्तीसगढ़ राज्य में वक्फ बोर्ड की एक हजार 811 परिसम्पतियां है, सरकार द्वारा नियुक्त सर्वेक्षण आयुक्त की देखरेख में वक्फ सम्पतियों का सर्वेक्षण एक वर्ष पूर्व दिसम्बर 2007 में किया गया। सर्वे में अगस्त 2008 तक 143 अतिरिक्त वक्फ सम्पतियों की पहचान की गई। इसका अनुमानित बाजार मूल्य लगभग 37 करोड़ रूपये है। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की पहल पर 2007-08 वक्फ सर्वेक्षण के लिए 26 लाख 85 हजार रूपये की अनुदान राशि दी गई। वक्फ सम्पतियों पर अतिक्रमण हटाने के लिए बोर्ड द्वारा कार्यवाही की जा रही है। अतिक्रमण की कुल परिसम्पतियों का वर्तमान बाजार मूल्य 137 करोड़ 63 लाख रूपये है। श्री अशरफी ने बताया कि संयुक्त संसदीय समिति राज्य सभा नई दिल्ली द्वारा वक्फ संबंधी संयुक्त समिति का प्रतिवेदन पुस्तिका का प्रकाशन किया गया है जिसे संसद में प्रस्तुत किया गया। जिसमें छत्तीसगढ़ वक्फ बोर्ड को छोड़कर अन्य वक्फ बोर्ड के कार्यो पर टिप्पणी/सुझाव दिया है। बैठक में सभी राज्य के वक्फ बोर्ड को समझाईश दी गई कि वे छत्तीसगढ़ वक्फ बोर्ड के कार्यो का अनुशरण करें।

श्री अशरफी ने प्रदेश सरकार द्वारा वक्फ बोर्ड को दिये जा रहे सहयोग के लिए मुख्यमंत्री के प्रति आभार प्रकट करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार ने अल्प समय में बोर्ड को अनुदान राशि प्रदान की है इससे बोर्ड के क्रियाकलापों में गति आयी है।

No comments: