Saturday, October 25, 2008

आठवीं राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा

आठवीं राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का आकर्षक मार्चपास्ट के साथ शुभारंभ | 25 अक्टूबर तक चलेगी प्रतियोगिता | रायपुर, 22 अक्टूबर 2008 | आठवीं राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का शुभारंभ शासकीय जे.आर. दानी कन्या उच्चतर माध्यमिक शाला में हुआ। प्रतियोगिता के उद्धाटन की घोषणा की गई। प्रतियोगिता में राज्य के सभी जिलों को पांच परिक्षेत्रों (जोन) रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, बस्तर और सरगुजा जिले में बांटा गया है। प्रतियोगिता में एक हजार से अधिक खिलाड़ी शामिल हो रहे हैं। इन सभी परिक्षेत्रों के प्रतिभागी खिलाड़ियों ने उद्धाटन अवसर पर आकर्षक मार्चपास्ट प्रस्तुत किया। प्रतियोगिता का उद्धाटन मशाल प्रज्जवलन कर किया गया। इस अवसर पर प्रतिभागी खिलाड़ियों को प्रतियोगिता में निर्धारित नियमों एवं विधियों का निष्ठापूर्वक पालन करते हुए, देश तथा क्रीड़ा के गौरव के लिए सच्ची खेल भावना से भाग लेने की शपथ दिलायी गयी। स्कूली छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गई। इस अवसर पर टीम मैनेजर और शिक्षा विभाग के अधिकारी, शिक्षक और बड़ी संख्या में स्कूली छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता 22 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक होगी। खिलाड़ी बास्केट बाल, लान टेनिस, बेसबाल, सॉफ्ट बाल, टेनी क्वाइट, रोप स्कीपिंग, कैरम, भारोत्ताोलन आदि की विभिन्न प्रतियोगिताओं में अपने खेल-कौशल का प्रदर्शन करेंगे। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी डॉ. शैल शांडिल्य ने कहा कि खेल का उद्देश्य विश्व के सभी राष्ट्रों द्वारा खेलों एवं प्रतियोगिताओं में हिस्सा अर्थोपार्जन के लिए नहीं वरन् परम आनंद के लिए हो। खिलाड़ी प्रतियोगिता में उच्च कीर्तिमान हासिल करें। प्रतियोगिता के माध्यम से विश्व शांति एवं वसुधैव कुटुम्बकम की भावना का विकास हो।

राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता को बालक और बालिका वर्ग में 14 वर्ष तक तथा 14 से 19 वर्ष तक दो वर्गो में बांटा गया है। प्रतियोगिता के अन्तर्गत आज यहां पुलिस मैदान रायपुर में बालक वर्ग के 19 वर्ष आयु समूह में दुर्ग और सरगुजा, रायपुर और बस्तर जोन के बीच तथा 14 वर्ष तक के बालक वर्ग में रायपुर और बस्तर, बिलासपुर और सरगुजा के बीच बास्केट बाल का मैच होगा। इसी मैदान पर बास्केट बाल बालिका आयु वर्ग 19 वर्ष में सरगुजा और बिलासपुर, रायपुर और बस्तर तथा बालिका आयु वर्ग 14 वर्ष में रायपुर और सरगुजा, बिलासपुर और दुर्ग जोन के बीच मैच होगा। शासकीय जे.आर. दानी कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मैदान पर बेसबाल प्रतियोगिता में बालक आयु वर्ग 19 वर्ष के तहत रायपुर और बस्तर, बिलासपुर और दुर्ग तथा साफ्ट बाल प्रतियोगिता में बालक आयु वर्ग 14 वर्ष के अन्तर्गत बिलासपुर और दुर्ग, सरगुजा और रायपुर मध्य मैच आयोजित किया गया है। इसी मैदान पर बेस बाल प्रतियोगिता में बालिका आयु वर्ग 19 वर्ष के अन्तर्गत बिलासपुर और सरगुजा, रायपुर और बस्तर के बीच तथा साफ्ट बाल बालिका आयु वर्ग 14 वर्ष की प्रतियोगिता में रायपुर और दुर्ग, बिलासपुर और बस्तर जोन के मध्य मैच आयोजित किया गया है। शासकीय हिन्दू उ.मा. शाला रायपुर के मैदान पर टेनीक्वाइट बालक आयु वर्ग 19 वर्ष की प्रतियोगिता में दुर्ग और बस्तर, सरगुजा और रायपुर तथा टेनीक्वाइट बालिका आयु वर्ग 19 वर्ष की प्रतियोगिता बिलासपुर और सरगुजा, रायपुर और दुर्ग जोन के मध्य आयोजित की गई है।

4 comments:

शोभा said...

आपका स्वागत है.
दीपावली की शुभ कामनाएं

गोविंद गोयल, श्रीगंगानगर said...

khel utane hee jaruri hai jitna bhojan, narayan narayan

प्रदीप मानोरिया said...

सुंदर है स्वागत है निरंतरता की चाहत है समय निकलले मेरे ब्लॉग आर भी निगाह डाले

रचना गौड़ ’भारती’ said...

प्रसंशनीय.